शनिवार, 27 जुलाई 2013

मुझे गर्व है अपनी इन होनहार बेटियों पर ...


भारत के कुछ प्रसिद्ध शास्‍त्रीय नृत्यों में भरतनाट्यम एक नृत्य है इसके बारे में जानकारी आप सब जानते ही है ! अलग से कहने की कोई आवश्यकता नहीं है, प्रत्‍येक नृत्य का संबंध देश के विभिन्‍न प्रदेशों से है लेकिन इन की जड़े कही गहरे तक हमारे भारत की प्राचीन परंपराओं से जुडी है !

हमारे देश के बाहर भी इन परंपराओं का योग्य प्रचार प्रसार होता देख कर मन को संतोष होता है ! और हमारी उन्नत प्राचीन संस्कृति के प्रति गर्व होता है, ऐसी ही एक संस्था अमेरिका के अटलांटा में है जिसका नाम है Kruti Dance Academy इस संस्था की संचालिका है जानी मानी नृत्यांगना  Mrs.Dina Sheth, she is the founder and director of Kruti Dance Academy, Atlanta’s most renowned and prestigious Indian Dance institution. She has been teaching Indian classical, folk and contemporary dance for over 25 years. Under her guidance 74 students have completed Arangetram the pinnacle exhibition of the mastery of Bharatanatyam.

इस नृत्यांगना के पास बचपन से भरतनाट्यम सिख रही उनकी प्यारी शिष्यायें कुमारी विदिशा और विशाखा है जो की मेरी बहन विद्या विनायक होलसंबरे की बेटियाँ है ! वहां के Roswell Cultural Arts Center में इन दोनों बच्चियों का  August 3rd को Arengetram है !

आज ही आया है निमंत्रण , विद्या ने मुझे बहुत ही प्यार से प्यारा सा  इनविटेशन कार्ड भेज दिया है अमेरिका आने के लिए ! विद्या मेरी सबसे प्यारी छोटी बहन ही नहीं मेरी दोस्त सब कुछ है ! मै इस उत्सव पर जाऊं या न जाऊं क्या फर्क पड़ता है लेकिन सदैव मेरी हार्दिक शुभकामनायें उसके साथ,उसके परिवार के साथ है और हमेशा रहेंगी ! आप सबसे भी यह खुश खबरी साझा करना चाहती हूँ और हमारी शास्त्रीय नृत्य परंपराओं को विदेश में भी प्रसार कर रही इन प्यारी बेटियों के लिए आप सबसे आशीर्वाद चाहती हूँ ! मुझे गर्व है अपनी इन होनहार बेटियों पर जो अपने माता-पिता का नाम ही नहीं बल्कि विदेश में रहकर नृत्य कला से अपने देश का नाम भी ऊँचा कर 
रही है ! 

14 टिप्‍पणियां:

  1. आपको और दोनों बच्चियों को बधाई और शुभकामनायें ...
    विदेश में भी अपने देश का मान ऊंचा रखने के प्रति सचेत ...

    उत्तर देंहटाएं
  2. अच्छा लगा जानकर.... दोनों को बधाई एवं शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  3. विदिशा और विशाखा को हार्दिक शुभकामनाएं, जीवन में अपना और देश का नाम रोशन करें.

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं
  4. ब्लागजगत से यह खुशी साझा करने के लिये आपका भी हार्दिक आभार और शुभकामनाएं.

    रामराम.

    उत्तर देंहटाएं

  5. यह वाकई आपके लिए गर्व का विषय है कि आपके परिवार की दो बच्चियां विदिशा और विशाखा शास्त्रीय नृत्य, भारत नाट्यम में पारंगत हैं !
    ३ अगस्त को अटलांटा में यह दोनों बहनें, अपने आपको भाव, राग और ताल में अद्वितीय साबित करेंगीं, यही आशीर्वाद व् मंगलकामनाएं दे रहा हूँ !

    उत्तर देंहटाएं
  6. सत्य वचन-
    आभार आदरेया-
    शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  7. विदिशा और विशाखा को बहुत-बहुत बधाई...
    शुभकामनाएँ...
    :-)

    उत्तर देंहटाएं
  8. विदिशा और विशाखा का अभिनन्दन और आपका भी ।

    उत्तर देंहटाएं
  9. vidisha aur vishakha ko bahut bahut badhai
    bachche jab achchha karte hain bahut hi achchha lagta hai
    rachana

    उत्तर देंहटाएं
  10. उत्तर
    1. बेटा-बेटी में
      कोई भेद-भाव
      नहीं कर रही हूँ
      इस पुरुष प्रधान
      समाज ने
      जो जो हक्क
      छीने है उससे
      वही दिला रही हूँ
      माँ जो हूँ :)

      हटाएं
  11. दोनों के लिए ढेरों शुभकामनाएँ
    भारत के शास्त्रीय नृत्यों का विदेशों में प्रचार प्रसार हो और भारत का नाम रौशन हो
    इससे अच्छा क्या हो सकता है
    सादर!

    उत्तर देंहटाएं