मंगलवार, 7 फ़रवरी 2012

जीवन का नियम है देना ...

एक तिनका अगर बहती नदी से संघर्ष करेगा तो क्या होगा ? जाहिर सी बात है तिनके का संघर्ष व्यर्थ जायेगा, अपनी उर्जा को गंवा देगा ! तिनका अगर नदी के प्रवाह के साथ बहने को राजी होगा तो, जरुर एक दिन उसके साथ समुद्र तक पहुँच जायेगा ! या फिर नदी किसी न किसी किनारे अवश्य उस तिनके को पहुंचा ही देगी ! मित्रो,  जीवन इतना भी गंभीर नहीं है जैसा की, अक्सर हम उसे समझते है ! लेकिन जीवन के साथ भी कुछ ऐसा ही नियम है ! लड़ना नहीं, हमें नदी की तरह बहना है ! जीवन असीम है और हम है सिमित, कैसे लड़ पायेंगे ? दूसरों से हम जितनी आपेक्षाएं कम रखेंगे उतने ही आनंदित रहेंगे ! क्यों की आनंद हमारा स्वभाव है ! उस आनंद को दूसरों के साथ बांटिये, ध्यान हो,धन हो,प्रेम हो स्नेह हो जो भी आपके पास है ! आनंद बांटने से कई गुना बढ़ता है ! जो तालाब की तरह अपने में बंद हो जाते है, जीवन के वास्तवीक आनंद से चुक जाते है ! जीवन का नियम है केवल देना ! अगर प्रत्येक  व्यक्ति ना देने पर आबद्ध हो जाए, तो फिर जीवन समाप्त हो जाता है !

        पता है एक दिन सतत बहती नदी से तालाब ने क्या कहा ? तालाब ने नदी से कहा, तू व्यर्थ ही अपनी जल-संपत्ति को समुद्र में फेंके जा रही है एक दिन निश्चित ही तू चुक जाएगी ! समाप्त हो जाएगी ! अपने जल को सम्भाल उसे रोक, संगृहीत  कर ! तालाब ने एक व्यावहारिक आदमी की तरह सलाह दी ! लेकिन नदी थी बड़ी वेदांती ! उसने कहा, तुम भूल कर रहे हो, जीवन का सूत्र तुम्हे विस्मरण हो गया है, देने में बड़ा आनंद है, ऐसा आनंद जो कि रोकने से नहीं है ! जब कभी मैंने अपने जल को रोका, बहुत दुखी हुई हूँ ! और जब मैंने दिया है, तब सुख खूब बहा है ! और यह मत सोचना कि मै सागर को दे रही हूँ, मै अपने सुख के कारण दे रही हूँ .......स्वांत: सुखाय ! देना ही मैंने जीवन में जाना है ! तुम मृत हो, और अगर युगों तक बने रहे तो उससे क्या ? तुम्हारा सडा हुआ पानी किसी काम न आएगा ! देखना वह भी एक दिन सुख जायेगा ! दोनों में इसी बात पर मन मुटाव हो गया ! नदी पूर्ववत बहती रही और तालाब सुखकर गरमी से कीचड़ बन कर तलैया में तब्दील हो गया ! जब गरमी अपने पुरे शिखर पर थी तो, तालाब समाप्त हो चूका था ! मरते तालाब से नदी ने कहा,  देखा तुमने ? मै जितना देती हूँ तो मेरे स्त्रोत मुझे उतनाही देते है ! तुम देते नहीं तो तुम्हारे स्त्रोत भी तुम्हे नहीं देते है ! देना जीवन का नियम है नदी ने कहा !

11 टिप्‍पणियां:

  1. देना स्थूल के प्रति अनासक्ति और सूक्ष्म के प्रति प्रेम का प्रतीक है। देने में यह भी ज़रूरी है कि दाताभाव न रहे।

    जवाब देंहटाएं
  2. शिक्षाप्रद लेख....बहुत सुन्दर प्रस्तुति!

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत ज्ञानप्रद और सार्थक आलेख...

    जवाब देंहटाएं
  4. आपके पोस्ट के माध्यम से हमेशा कुछ न कुछ सीखने को मिल ही जाता है ,अर्थपूर्ण आलेख

    जवाब देंहटाएं
  5. सुंदर लेख । बहते रहना ही जीवन है और देने में असीम सुख । अपेक्षाएँ कुंठा को जन्म देती हैं इसीसे इन्हे ना पालना ही अच्छा ।
    सुमनजी, मैं महीने के लंबे प्रवास पर थी और उसके बाद घर में मेहमान थे । आपका कुशल पूछना अच्छा लगा । धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  6. देना जीवन का नियम है नदी ने कहा ! बहुत सुंदर प्रस्तुति । मेरे पोस्ट पर आपका स्वागत है । धन्यवाद ।

    जवाब देंहटाएं
  7. तुम देते नहीं तो तुम्हारे स्त्रोत भी तुम्हे नहीं देते है !

    सुंदर सन्देश देती प्रस्तुति.....

    जवाब देंहटाएं
  8. बहुत ज्ञानप्रद,शिक्षाप्रद लेख....बहुत सुन्दर प्रस्तुति!

    जवाब देंहटाएं